युवा खेल प्रतिभाओं की खोज और पोषण के लिए खेलो इंडिया टैलेंट हंट कार्यक्रम शुरू



खेलो इंडिया टेंलेंट हंट के द्वारा हाॅकी, फुटबाल, एथलेटिक्स, खो – खो और कबड्डी पंजियन प्रारंभ

“भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय (MoYAS) के तहत एक स्वायत्त निकाय है, जिसे भारत के विकास में युवाओं को सक्रिय योगदानकर्ता के रूप में शामिल करने के लिए स्थापित किया गया है।
इस पहल के तहत, MoYAS ने विभिन्न खेल विषयों में युवा खेल प्रतिभाओं की खोज और पोषण के लिए खेलो इंडिया टैलेंट हंट (KITH) कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम के माध्यम से देश भर के जमीनी स्तर के एथलीटों का खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत विभिन्न खेल विषयों में मूल्यांकन किया जाएगा।
खेलो इंडिया टैलेंट हंट में भाग लेने के लिए, 9-18 वर्ष की आयु के छात्रों/एथलीटों को सरकार के एमवाई भारत पोर्टल पर अनिवार्य रूप से पंजीकरण करना होगा। भारत का (myभारत.gov.in)। KITH के तहत मूल्यांकन का पहला चरण निम्नलिखित 10 खेलो इंडिया कार्यक्रम खेल विषयों में 50,000 मूल्यांकन के साथ भारत भर में 50 स्थानों पर 11/03/2024 को लॉन्च होने की उम्मीद है: –
छत्तीसगढ़ में खेलों इंडिया टेलेंट हंट (KITH) कार्यक्रम के लिए 04 स्थानों पर 05 खेलों के लिए चयन ट्रायल का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए छत्तीसगढ़ प्रदेश चार जिलों को प्रथम चरण चयन किया गया। प्रथम चरण में राजनांदगांव, दुर्ग, रायपुर और सरगुजा जिला को चयनित किया गया, सरगुजा जिला में माई भारत एप ( MyBharat.gov.in ) के पोर्टल के खेलो इंडिया टैलेंट हंट प्रोग्राम में शीघ्रता से खिलाड़ियों का पंजीयन कराने के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण, सुरज नगर, भोपाल द्वारा चारों जिलों में नोडल नियुक्त किया गया, सरगुजा जिला में खेलो इंडिया टैलेंट हंट प्रोग्राम के नोडल राजेश प्रताप सिंह व्यायाम शिक्षक, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अम्बिकापूर को बनाया गया। जिन्होंने बताया कि
माई भारत पोर्टल के माध्यम से खेलो इंडिया टैलेंट हंट कार्यक्रम के लिए 09-18 वर्ष की आयु के छात्रों को पंजीकृत करने का अनुरोध किया जाता है। पंजीकरण की अंतिम तिथि 29 फरवरी 2024 है।
सभी स्कूलों के प्राचार्यों से अनुरोध है कि वे अपने स्कूल के 9 – 18 वर्ष आयु के सभी छात्रों को माॅय भारत पोर्टल पर पंजीकरण करें और उक्त पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद यहां “संपन्न” के रूप में पोस्ट करें।
माई भारत पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें, इसका मार्गदर्शन करने के लिए उपयोगकर्ता मैनुअल यहां साझा किया गया है।

पंजीकरण केवल निर्दिष्ट खेलों जैसे राजनांदगांव हॉकी, कबड्डी, खो-खो, फुटबॉल और एथलेटिक्स के लिए किया जाना है।दुर्ग के लिए- हॉकी, फुटबॉल, एथलेटिक्स, कबड्डी और वॉलीबॉल एवं “सरगुजा के लिए- हॉकी, फुटबॉल, एथलेटिक्स, कबड्डी, खो-खो”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *