*इतिहासिक छत्तीसगढ़ शारीरिक शिक्षा शिक्षक के महासम्मेलन में सरगुजा संभाग के सभी जिलों के व्यायाम शिक्षक संगठन सम्मलित*



रायपुर 14 मार्च 2024।

सरगुजा संभाग के सभी जिलों के व्यायाम शिक्षकों इतिहासिक महासम्मेलन सम्मलित

छत्तीसगढ़ शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ का इतिहासिक महासम्मेलन का सफल आयोजन, पहली बार छत्तीसगढ़ प्रदेश के महासम्मेलन 31 जिलों के ईकाई सम्लित हुए। सरगुजा संभाग के प्रभारी व प्रदेश छत्तीसगढ़ शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ के उपाध्यक्ष राजेश प्रताप सिंह ने बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ के महासम्मेलन में अतिथि बृजमोहन अग्रवाल स्कुल शिक्षा मंत्री, टंकराम वर्मा खेलमंत्री, सुनील सोनी सासंद रायपुर उपस्थित थे। माननीय शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल प्रदेश भर से आए हुए सभी व्यायाम शिक्षकों को संबोधित करते हुए शारीरिक शिक्षकों को योग्यता के आधार पर व्यायाम शिक्षकों को क्रम से व्याख्याता बनाने की घोषणा किया और अपने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करने की बातें कही था नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार शारीरिक शिक्षा को एक वैकल्पिक विषय के रूप में छत्तीसगढ़ की स्कूली पाठ्यक्रम में लागू करने की बात कही तथा पूरे प्रदेश से आए 4000 हजार व्यायाम शिक्षकों को आश्वस्त किया कि उनकी जो कालजई पीड़ा है जो 40 वर्षों से मांग पूरी नहीं हुई है उसे पूर्ण करने के लिए घोषणा की साथ ही यह भी कहा है कि हमारी सरकार हमेशा से ही खेल और शारीरिक शिक्षा को महत्व देती है। आने वाले शिक्षा सत्र से स्कूल में पहला पीरियड योग, व्यायाम, नैतिक शिक्षा का और प्रत्येक शनिवार लास्ट पीरियड खेल कूद का रहेगा। यह बात शिक्षा मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ महासम्मेलन में कही।।
शिक्षा मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि ‘खेल ही जीवन, जीवन ही खेल’ है। खेल हमारे जीवन का अभिन्न अंग हैं और जीवन को जीने का एक तरीका भी। खेलों के माध्यम से हम न केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं, बल्कि मानसिक रूप से भी मजबूत बनते हैं। ऐसे में शारीरिक शिक्षा की भूमिका अहम हो जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि, खेल हमें अनुशासन, एकाग्रता, टीम वर्क सीखाता है और जिस दिन पूरे देश के लोगों में टीम भावना आ जायेगी उस दिन भारत को विश्व गुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता है।
उन्होंने यह भी कहा कि शारीरिक शिक्षा शिक्षक को वरिष्ठता के आधार पर वेतनमान तो मिलता है लेकिन पदनाम परिवर्तन नहीं होता। सरकार उनको वरिष्ठता के आधार पर पदनाम दिलाने और स्कूलों में शारीरिक शिक्षा को वैकल्पिक विषय के नई शिक्षा नीति में प्रावधान लाएगी।
कार्यक्रम को सुनील सोनी जी ने संबोधित करते हुए जानकारी दिया कि नई शिक्षा नीति में यह पहले से ही प्रावधान है इसे तत्काल घोषित करने की बात कही ।कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कैबिनेट मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि व्यायाम शिक्षक संघ की ओर से बृजमोहन अग्रवाल ने आश्वस्त किया कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ में नेशनल गेम्स का आयोजन होना है और पूरे प्रदेश के व्यायाम शिक्षकों की ओर से आश्वस्त किया कि उस कार्यक्रम को खेल आयोजन को सफल बनाने में सहयोग देंगे। तथा सभी 31 जिलों से आए हुए सभी व्यायाम शिक्षकों ने अलग-अलग स्मृति चिन्ह भेंट कर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि बृजमोहन अग्रवाल जी को सम्मानित किया यह इतिहास का पहला अवसर है कि 4000 से अधिक व्यायाम शिक्षकों ने बृजमोहन अग्रवाल जी का स्वागत किया और अंत में शारीरिक शिक्षा की ओर से सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया । मनसंचालन मृत्युंजय शर्मा और आभार प्रदर्शन विजय चौहान ने किया ।इस अवसर सभी प्रदेश पदाधिकारी कमल किशोर निकुंज प्रदेश संगठन सचिव जी के साथ ही सरगुजा संभाग के सभी जिला ईकाई सरगुजा जिला, बलरामपुर जिला, सुरजपूर जिला, जशपुर जिला, कोरिया जिला और मनेन्द्रगढ़ – चिरमिरी – भरतपुर जिला के सभी पदाधिकारी व वरिष्ठ व ब्लाॅक पदाधिकारी उपस्थित विशेष कर इस महासम्मेलन में सरगुजा संभाग की महिला व्यायाम शिक्षक बढ़चढ़कर भाग लेते हुए अपनी ताकत का अवगत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *